Tuesday, 8 April 2014

बीजेपी घोषणा पत्र

देशहित को सबसे आगे रखते हुए सबका विकास करने के लिए बीजेपी अपना घोषणा पत्र लेके आई है। इस घोषणा पत्र ने बीजेपी विरोधी दलो और भांड मीडिया को मिर्ची लगा दी है।
बीजेपी के घोषणापत्र में 100 नए शहर, एम्स और बुलेट ट्रेन।
बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में राम मंदिर के साथ धारा 370 और समान नागरिक संहिता को भी शामिल किया है।
घोषणापत्र के मुख्य बिंदुः
- एक भारत और श्रेष्ठ भारत का विजन.
- महंगाई, रोजगार, स्वरोजगार, भ्रष्टाचार, काला धन पर खास प्रावधान.
- शिथिल नीतियों से निपटने के प्रावधान.
- ई-गवर्नेंस और सरकार के शासन प्रणाली में पारदर्शिता.
- इसमें टीम इंडिया का विचार रखा गया है. सारे राज्य और उनके मुख्यमंत्रियों को इससे जोड़ा जाएगा. सेंटर स्टेट रिलेशन पर जोर.
- न्यायपालिका में सुधार पर जोरः मुकदमों का निपटारा जल्दी हो, कोर्ट के बाहर समझौता हो सके इसकी व्यवस्था हो. लोक अदालतें हों.
- पुलिस व्यवस्था में सुधार. खासकर महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से.
- एससी-एसटी सशक्तिकरणः SC-ST और अन्य दुर्बल लोगों को सामाजिक न्याय मिले और उनका सशक्तिकरण हो.
- राम मंदिर के निर्माण का जिक्र.
- उर्दू का विस्तार और मदरसों का आधुनिकीकरण करने पर जोर.
- हिमालय की सुरक्षा के लिए रेजिमेंट बनाने की घोषणा.
- स्वर्णिम चतुर्भुज बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा.
- बंदरगाहों का विकास करने पर जोर.
- हर गांव को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा.
- बीजेपी का देश भर में गैस ग्रिड बनाने का वादा.
- मल्टी ब्रैंड रिटेल को छोड़ सभी में FDI जारी रहेगा.
- शिक्षण संस्थाओं को विश्वस्तरीय बनाना होगा.
- मल्टीकंट्री स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करेंगे.
- हर व्यक्ति के पास एक पक्का घर हो.
- 50 नए टूरिस्ट सर्किट बनाएंगे.
- किसानों को लागत मूल्य से 50 फीसदी अधिक मिले.
- मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में सुधार जरूरी. ब्रैंड इंडिया पर जोर.
- टैक्सेशन में सुधारः आज के कानून से लोगों को परेशानी है. आज टैक्स का आतंक है.
- अध्यापकों के वोकेशनल ट्रेनिंग पर जोर.
- हर राज्य में एम्स की स्थापना होगी.
- हर गांव में पाइप से पानी पहुंचाने का वादा.
- नैशनल ई-लाइब्रेरी का वादा.
शिक्षा
बीजेपी ने कहा कि भारत शिक्षा के मामले में लगातार पीछे छूट रहा है। बीजेपी रिसर्च और वोकेशनल पढ़ाई पर खास जोर देगी। उच्च शिक्षा में व्यापक सुधार करेगी। देश की यूनिवर्सिटी में टीचर्स की व्यापक कमी को पार्टी सत्ता में आने के बाद दूर करेगी। सेकेंडरी स्कूल एजुकेशन को बीजेपी समीक्षा करेगी। यूजीसी को बीजेपी ने उच्च शिक्षा कमिशन में तब्दील करने की बात कही है। घोषणापत्र में नैशनल ई-लाइब्रेरी बनाने की बात कही गई है। ऑन लाइन कोर्सेज शुरू करने की भी योजना है। पढ़ाई को पूरी तरह से रोजगार के जोड़ने के लिए पार्टी खास रणनीति पर काम करेगी। स्किल डिवेलपमेंट पर भी कई योजनाओं को जमीन पर उतारने की बात कही गई है।
हेल्थ
बीजेपी ने कहा नागरिकों की सेहत की सुरक्षा उसका मौलिक अधिकार है। पार्टी ने कहा कि सभी सरकारी हॉस्पिटल को दुरुस्त किया जाएगा। बीजेपी ने हर प्रदेश में एक एम्स बनाने का वादा किया। योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी कई मोर्चों पर काम करेगी। आयुर्वेद उत्पादों को भी बढ़ावा देने की बात कही गई है। बीजेपी जड़ी-बूटियों की मार्केटिंग पर खास जोर देगी। पार्टी हर घर में शौचालय बनाएगी। देश में हर व्यक्ति को पक्का घर देने का भी वादा किया गया है।
इकनॉमिक अजेंडा
इकॉनमी को सुधारने के लिए इन्वेस्टमेंट पर खासा जोर देने की बात कही गई है। बीजेपी टैक्स सिस्टम में कई तरह के बदलाव करेगी। पार्टी ने देश को ब्रैंड इंडिया बनाने की बात कही। छोटे इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए पार्टी ने खास रणनीति पर काम किया है। मल्टि ब्रैंड रीटेल में एफडीआई पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है। बैंकों में बढ़ रहे एनपीए पर भी बीजेपी ने खास पहल करने की बात कही है। मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि रीटेल में एफडीआई पर राज्यों को फैसले लेने की आजादी होगी। श्रम, पूंजी और टेक्नॉलजी को मिलकर काम करने की बात कही गई है। इंडस्ट्री को हर हाल में चलाने की बात कही गई है। किसी भी विवाद की स्थिति में श्रमिकों को पहले भुगतान करने की बात कही गई है। कृषि में सिंचाई के नए साधनों को विकसित करने की बात है। ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए पार्टी स्पेशल कोर्ट बनाएगी। बीजेपी ने पूरे देश को बुलेट ट्रेन से जोड़ने की बात कही है।
गांव के लिए खास
बीजेपी ने गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने की बात कही। देश भर में गैस ग्रिड की स्थापना की जाएगी। बीजेपी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए ठिकानों की तलाश करेगी और पुराने ठिकानों को और लोकप्रिय बनाने की योजना है। गांव में पाइप लाइन के माध्यम से पेय जल पहुंचाने का वादा किया गया है। हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर स्थापित करने का भी दावा किया गया है। लो कॉस्ट हाउसिंग प्रोग्राम के जरिए 2022 तक हर परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। जनजातियों के विकास के लिए वन बंधु कल्याण योजना शुरू की जाएगी। जनजातियों के इलाकों में बिजली और पक्की सड़क पहुंचाने का वादा करने के साथ ही बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में नैशनल सेंटर फॉर ट्राइूब्ल रिसर्च ऐंड कल्चर खोलने का वादा किया है।
गंगा के लिए अजेंडा
स्वच्छ गंगा देश के आध्यात्मिक जीवन और स्वस्थ भारत के लिए जरूरी है। गंगा की शुद्धता, पवित्रता और निर्वाध प्रवाह सुनिश्चित की जाएगी। गाय और उसकी संतति की रक्षा के लिए कानूनी ढांचा बनाया जाएगा और राष्ट्रीय मवेशी विकास बोर्ड बनाया जाएगा। ज्ञान अधारित समाज बनाने के क्रम में भारतीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जाएगा।
अल्पसंख्यकों के लिए अजेंडा
बीजेपी मदरसों का आधुनिकीकरण करने का प्रस्ताव रखेगी। जोशी ने कहा कि अल्पसंख्यकों को हर मोर्चे पर आगे बढ़ाया जाएगा। बीजेपी के घोषणापत्र में कहा गया है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अल्पसंख्यकों खासकर मुस्लिमों की बड़ी आबादी आज भी गरीबी में जीवन गुजार रही है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खासकर अल्पसंख्यकों की बच्चियों को शिक्षा और नौकरी में बिना किसी भेदभाव के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए राष्ट्रीय मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। उर्दू को बढ़ावा दिया जाएगा।
मोदी अजेंडा
इस मौके पर बीजेपी के प्रधानमंत्री कैंडिडेट नरेंद्र मोदी ने कहा कि घोषणापत्र महज कागजी दस्तावेज नहीं है बल्कि एक प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि सरकार वैसी होनी चाहिए जो वंचितों का साथ दे। वंचितों के लिए सरकार ही एकमात्र सहारा होती है, ऐसे में सरकार का आमजन से सरोकार होना चाहिए। दिल्ली में मजबूत सरकार हो ताकि दुनिया का कोई भी देश आंख नहीं दिखा सके। मोदी ने कहा कि दुनिया हमसे आंख मिलाने के लिए बेताब रहेगी न कि आंखे दिखाने के लिए। मोदी ने कहा कि हमारा मार्ग है, एक भारत, श्रेष्ठ भारत। मोदी ने कहा कि देश की जनता मुझे दायित्व देती है तो उनकी उम्मीदें बिखरने नहीं दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं देश को भरोसा देता हूं, और उम्मीद है कि देश की जनता भी बीजेपी पर भरोसा जताएगी।

No comments: